Logo and Menue

उमस भरी गर्मी से हैं परेशान तो अपनाइए ये ख़ास टिप्स, मिलेगा आराम


हेल्थ : आमतौर पर जुलाई महीने में बरसात का मौसम शुरू हो जाता है। इस वक़्त गर्मी के मौसम में बारिश होने से थोड़ी राहत तो मिल जाती है लेकिन उमस जरूर हो जाती है। वहीँ ये उमस भरी गर्मी और भी ज्यादा परेशान करती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिससे आपको उमस भरी गर्मी में थोड़ा आराम मिलेगा।

1. गर्मी में पानी की शरीर को ज्यादा आवश्यकता होती है। गर्मियों में पसीने के निकलने की वजह से शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। ऐसे में पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। इसलिए गर्मियों में जरूरत के अनुसार रोजाना कम से कम 7 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।

2. गर्मियों में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में गर्मी के साथ-साथ उमस भी ज्यादा होती है। ऐसे में खाने में उन चीजों को शामिल करें जिनकी तासीर ठंडी हो। जैसे कि बेल का शर्बत, केरी का पानी, आंवला भी हैं।

3. मौसम के हिसाब से ही कपड़े पहननने चाहिए। इस मौसम में कोशिश करें कि कॉटन के कपड़े ही पहनें। इन्हें पहनने से आपको आराम मिलेगा और गर्मी भी कम लगेगी।

4. गर्मियों में बाहर निकलते वक्त चेहरे और हाथ-पैर को ढककर ही जाएं। ऐसा न करने से एक तो स्किन टैन का खतरा होता है वहीं घमौरियां होने की संभावना भी रहती है। इसलिए धूप से बचाव करना बहुत जरूरी है।

5. गर्मियों में हल्के रंग के कपड़ों को ही पहनें। गहरे रंग के कपड़े अपनी तरफ रोशनी खींचते हैं जिससे अधिक गर्मी लगती है। इसलिए इस मौसम में हल्के रंग के कपड़े पहनने से आराम मिलता है।

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें

Leave a Comment