Logo and Menue

गर्मियों का सुपरफूड तरबूज़ खाने से होंगे ये जबरदस्त फायदे


हेल्थ : गर्मियों के मौसम में तामपान बढ़ जाता है। गर्मी के इस मौसम में रस से भरे और पानी वाले फलों का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता हैं। इन्ही में से एक है तरबूज फल । अगर बात करे तो गर्मियों में ये सबका पसंदीदा फलो में से एक है। जिस तरह से ये खाने में स्वाद होता है उसी प्रकार ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है , इसके सेवन से आप अपने आप को हाइड्रेट रख सकते है दरसअल तरबूज में लगभग 92% पानी होता है, जो गर्म मौसम के दौरान बहुत फायदेमंद साबित होता है। तरबूज आमतौर पर ताजा और कच्चा खाया जाता है। इसके विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना गया है। तो जानते है तरबूज खाने के फायदे

एक खबर के अनुसार, तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ ही कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ ही हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

आपका शरीर ठीक से अपना काम करे, उसके लिए बॉडी का हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है. ऐसे में आप तरबूज के सेवन से शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रख सकते हैं.

वजन कम करने के लिए भी आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं. दरअसल, तरबूज एक लो कैलोरी युक्त फल है. ऐसे में लो कैलोरी डेंसिटी वाले फल खाने से वजन को मैनेज करना आसान हो सकता है. यह देर तक पेट भरा होने का अहसास कराएगा.

तरबूज खाने से हार्ट की सेहत भी दुरुस्त बनी रहती है. तरबूज में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दिल की सेहत को सपोर्ट करते हैं. इसमें मौजूद लाइकोपीन ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में कारगर होते हैं.इसके साथ ही तरबूज में मौजूद पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी6, सी हार्ट और ओवरऑल हेल्थ को बूस्ट करते हैं.

पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए गर्मी के मौसम में तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए. चूंकि, इसमें पानी काफी होता है, फाइबर भी होता है और ये दोनों ही हेल्दी डाइजेशन के लिए बेहद जरूरी होते हैं.

Disclaimer : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. इंडिया लिविंग न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें

Leave a Comment