Logo and Menue

Vastu Tips : वास्तु के ये कारगर उपाय, गरीब को भी बना सकते हैं अमीर !


Vastu Tips : कई बार व्यक्ति जीवन में कड़ी मेहनत के बाद भी अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाता. या फिर किस्मत का साथ नहीं मिलता. ऐसे में वास्तु के कुछ नियमों को अपनाकर भी अमीर बना जा सकता है. वास्तु शास्त्र में बहुत-सी ऐसी चीजों पर जोर दिया गया है, जिनका ध्यान रखने पर व्यक्ति अपनी किस्मत पलट सकता है. वास्तु जानकारों के अनुसार घर से नकारात्मक ऊर्जा का नाश करने और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाने पर जोर देता है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी भी वहीं निवास करते हैं, जहां सकारात्मक ऊर्जा का निवास होता है. आज हम आपको वास्तु के कुछ ऐसे आसान से उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो सकती है। जानिए क्‍या हैं ये उपाय…

1. घर के मंदिर या पूजा स्थान में शुभ मुहूर्त में श्रीयंत्र की स्थापना करें। ड्राइंग रूम में क्रिस्टल बॉल या स्फटिक बॉल इस प्रकार रखें कि बैठते समय वह आपके सामने हो। इन्हें आप अपने वर्क प्लेस पर भी रख सकते हैं। यह मन को संयमित करता है और एकाग्रता को बढ़ता है। पढ़ते समय बच्चे का मन भटकता हो तो उनके स्टडी टेबल पर इन्हें रख सकते हैं।

2. घर में दो देवी-देवाताओं की तस्वीरें या मूर्तियां आमने-सामने नहीं लगानी चाहिए। यह वास्तु दोष घर में कलह और विभिन्न तरह की परेशानियों को जन्म देता है। समृद्धि के लिए घर के दक्षिण दिशा में घोड़े की तस्वीर लगाना शुभ माना गया है।

3. अपने पूजा घर में स्फटिक के शिवलिंग की स्थापना करें और नियमित इनकी पूजा करें। वास्तु विज्ञान के अनुसार यह घर में मौजूद तमाम नकारात्मक प्रभावों को सोख लेता है। स्फटिक शिवलिंग को समृद्धि कारक कहा गया है।

4. घर में झाड़ू को ऐसे स्थान पर रखें जहां किसी की नजर ना जाए। झाड़ू के ऊपर कोई वजनदार चीजें नहीं रखें और इसे पटक कर भी नहीं रखना चाहिए। झाड़ू को वास्तुशास्त्र में बहुत महत्व दिया गया है। इसे नकारात्मक ऊर्जा को दूर करके सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने वाला माना गया है।

5. सूर्योदय से पूर्व बिस्तर छोड़ देना चाहिए। सूर्योदय के बाद तक सोते रहना वास्तु दोष उत्पन्न करता है जो रोग को बढ़ाता है और धन का नाश करता है।

6. घर के मुख्य द्वार पर ओम की आकृति लगाएं। वास्तु विज्ञान में इसे बहुत ही शुभ माना गया है। इससे घर में किसी तरह की नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है।

7. बरकत के लिए एक कांच के पात्र में या कटोरी में थोड़ा-सा मोटा नमक लें और नमक के साथ कटोरी में चार-पांच लौंग भी रखें. इस कटोरी को घर के किसी भी कोने में रख दें. मान्यता है ऐसा करने से धन की आवक शुरू हो जाएगी और घर की चीज़ों में बरकत भी बनी रहेगी.

8. घर में बरकत और खुशहाली बनी रहे इसके लिए मां लक्ष्मी की उपासना करें. माता लक्ष्मी का ध्यान करके माथे पर शुद्ध केसर का तिलक लगाएं. कर्पूर से माता की आरती उतारें. कुछ कपूर बिना जलाए घर के किसी स्थान पर रख दें. ऐसा करने से वास्तु दोष खत्म होता है.

Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इंडिया लिविंग न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है. ऐसे किसी भी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें

Leave a Comment