Advert

INDIA LIVING NEWS

Do not be careless in the approaching cold, take care of your health in this way

जाती हुई ठंड में न बरतें लापरवाही, सेहत का रखें इस तरह से ख्याल


हेल्थ : अगर हम जाती हुई ठंड की बात करे तो फरवरी की शुरुआत के साथ अचानक से सर्दी बढ़ जाती है और फिर धीरे-धीरे सर्दी का मौसाम जाने लगता है। इस समय कभी अचानक ठंड तो कभी दोपहर में धूप निकलने के साथ थोड़ी गर्मी का एहसास होने लगता है। ऐसे में हम कहीं न कहीं जाती सर्दी में लापरवाही करने लगते हैं और फिर हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता हैं।

सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर में अधिक मात्रा में तापमान की कमी हो जाती है और इसी कारण हमारे शरीर के तापमान में उतार-चढ़ाव होता रहता है। ऐसे में हमारी सेहत की कई मुश्किलें बढ़ जाती है जैसे- सर्दी, खांसी, बुखार आदि। इस तरह की समस्या का आपको भी सामना न करना पड़े इसलिए जाती सर्दी में लापरवाही बिल्कुल न करें।

जाती हुई ठंड के समय अचानक से गर्म कपड़े पहनना बंद न करें। कई लेयर में कपड़े पहनें ताकि गर्मी होने पर एक परत हटाई जा सके। वहीं बदलते मौसम में फल और सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए। खासतौर पर हरी सब्जियों का। गाजर, मूली, टमाटर जैसी सब्जियां अधिक मात्रा में लेनी चाहिए क्योंकि इनमें एंटीऑक्सिडेंट तत्व होते हैं, जो शरीर में जमे तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके साथ ही फलों में भी सेहत का राज छिपा होता है, जो शरीर को फ्रेश रखता है और शरीर को बीमारियों से बचाता है।

सर्दियों के दिनों में हमारे शरीर के तापमान में काफी कमी हो जाती है और इस कमी को पूरा करने के लिए हमें विटामिन-डी की जरूरत होती है। इसके लिए आप कुछ देर धूप में बैठे और अपने शरीर पर धूप को लगने दें। ये आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी को पूरा करने मदद करता है, क्योंकि धूप में विटामिन-डी भरपूर पाया जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान
– जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो वे गुनगुने पानी से नहाएं और समय-समय पर भाप लेते रहें।
– अब भी धूप निकलने पर ही मॉर्निंग वॉक पर जाएं।
– सर्दी-खांसी होने पर गर्म पानी पीएं।
– सिर और कान को हमेशा गर्म कपड़ों से ढककर रखें।
– कोशिश करें छाती और कान में ठंड न लगे, इसका बुजुर्ग ज्यादा ध्यान रखें।
– अब भी गर्म पायजामा जरूर पहनें, क्योंकि पैरों में अगर अधिक ठंड लगेगी तो आगे चलकर जोड़ों में दर्द जैसे समस्या हो सकती है।

Disclaimer : इस लेख में दी जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। इंडिया लिविंग न्यूज़ की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें