Logo and Menue

जानिए प्रतिदिन 8,000 कदम चलने के स्वास्थ्य लाभ – Know the health benefits of walking 8,000 steps a day


प्रतिदिन 8,000 कदम चलने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, भले ही इष्टतम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कदमों की सटीक संख्या व्यक्तिगत कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। प्रतिदिन 8,000 कदम चलने के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं:

* वजन प्रबंधन: प्रतिदिन 8,000 कदम चलने से कैलोरी जलाकर वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है। संतुलित आहार के साथ मिलाने पर यह वजन घटाने और वजन बनाए रखने दोनों में योगदान दे सकता है।

* हृदय स्वास्थ्य: नियमित रूप से चलने से हृदय रोग के जोखिम को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है। यह रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय समारोह में सुधार करने में मदद कर सकता है।

* मांसपेशियों को मजबूत करना: चलने से पैर की मांसपेशियों और कोर की मांसपेशियों सहित विभिन्न मांसपेशी समूहों का व्यायाम होता है। यह इन मांसपेशियों को टोन और मजबूत करने में मदद करता है।

* हड्डियों का स्वास्थ्य: पैदल चलने जैसी वजन उठाने वाली गतिविधियाँ हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम कर सकती हैं। यह हड्डियों पर तनाव डालता है, जिससे हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

* संयुक्त स्वास्थ्य : चलना एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है, जो उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों की तुलना में जोड़ों पर इसे आसान बनाता है। यह जोड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और जोड़ों की समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

* मानसिक कल्याण: पैदल चलने सहित शारीरिक गतिविधि, मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। यह अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम कर सकता है, मूड को बेहतर कर सकता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

* बेहतर नींद: टहलने जैसी नियमित शारीरिक गतिविधि से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। यह तेजी से सोने और गहरी, अधिक आरामदायक नींद का अनुभव करने में मदद कर सकता है।

* रक्त शर्करा नियंत्रण: पैदल चलना रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो जाता है।

* फेफड़ों की कार्यक्षमता में वृद्धि: चलने से फेफड़ों की कार्यप्रणाली और क्षमता में सुधार हो सकता है, जिससे श्वसन स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है।

* दीर्घायु: नियमित शारीरिक गतिविधि, जैसे चलना, लंबे जीवन और पुरानी बीमारियों के कम जोखिम से जुड़ी है।

* तनाव में कमी: चलना आराम और तनाव से राहत का एक रूप हो सकता है। यह एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ावा देता है, जो प्राकृतिक मूड लिफ्टर हैं।

* संज्ञानात्मक कार्य में सुधार: इस बात के प्रमाण हैं कि नियमित शारीरिक गतिविधि, जिसमें चलना भी शामिल है, संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ा सकती है और संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम कर सकती है, खासकर वृद्ध वयस्कों में।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रतिदिन 8,000 कदम चलने के विशिष्ट लाभ व्यक्ति की उम्र, फिटनेस स्तर और समग्र स्वास्थ्य सहित व्यक्तिगत कारकों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। कुछ व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक या कम कदमों की आवश्यकता हो सकती है। अपनी विशिष्ट परिस्थितियों के लिए शारीरिक गतिविधि का सही स्तर निर्धारित करने के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या फिटनेस विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें

Leave a Comment