Advert

INDIA LIVING NEWS

This time on Dussehra, Punjab's tallest 120 feet Ravana will burn in Ludhiana, even rain will not have any effect on it.

इस बार दशहरा पर लुधियाना में जलेगा पंजाब का सबसे ऊंचा 120 फुट का रावण, इस पर बारिश का भी नहीं होगा कोई असर


पंजाब : इस बार पंजाब के लुधियाना में दशहरे पर 120 फुट के रावण का दहन किया जाएगा। आपको बता दे लुधियाना के दरेसी मैदान में पंजाब का सबसे ऊंचा 120 फुट का रावण बनाया जा रहा है। इसे तैयार करने के लिए बीस दिनों से टीमें जुटी हैं। रावण के पुतले को बनाने वाले कारीगर उत्तरप्रदेश के आगरा से आए हैं।

पिछली बार इस मैदान में 110 फुट का रावण का पुतला था, लेकिन इस बार इसकी ऊंचाई और दस फुट बढ़ाई गई है। पिछले साल बारिश के कारण रावण का पुतला खराब हो गया था। इसलिए इस बार यूएसए से विशेष तौर पर मंगवाए गए वाटर प्रूफ कागज से रावण का पुतला तैयार किया जा रहा है। बताया जा रहा है यह कागज न तो पानी और न ही धूप से खराब होता है। इस पर करीब साढ़े तीन लाख रुपये खर्च आने की संभावना है।

इसे तैयार कर रहे कारीगर इमरान के अनुसार वह अपनी टीम के साथ दरेसी मैदान में 120 फुट के अलावा उपकार नगर में 80 फुट, अग्र नगर में 50 से 55 फुट, धांधरा में चालीस फुट, मुल्लांपुर दाखा में पचास फुट, जालंधर कैंट में 80 फुट ऊंचा रावण का पुतला तैयार कर रहे हैं। दरेसी मैदान में तैयार किए जा रहे पुतले को रिमोट कंट्रोल के साथ जलाया जाएगा। पिछले साल के मुकाबले इस बार रावण का पुतला मोटा रखा गया है। इसके अलावा सिर पर महाराजाओं जैसी टोपी और छत्र भी बनाया जा रहा है।

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें