Logo and Menue

Refrigerator Blast Reason : भूलकर भी न करें ये गलतियां , नहीं तो बम की तरह फट जाएगा फ्रिज


Refrigerator Blast Reason : आपको बता दे गर्मियों के मौसम में रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल भी काफी बढ़ जाता है। आज के समय में शायद ही ऐसा कोई परिवार होगा जिसके घर में फ्रिज न हों। चाहें मौसम गर्मी को या बरसात हम फ्रिज का इस्तेमाल हर मौसम में करते हैं। क्या आपको पता है एक छोटी सी लापरवाही के कारण इसमें ब्लास्ट भी हो सकता है। आज हम ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बात करने वाले हैं जिसकी वजह से फ्रिज में ब्लास्ट हो सकता है।

1. आपकी जानकारी के लिए बता दें, हमें अपने फ्रिज को ऐसी जगह पर सेट करना चाहिए जहां पर इलेक्ट्रिसिटी बराबर आती हो। ऐसे में फ्रिज के कंप्रेशर पर दबाव कम पड़ता है। कम दबाव की वजह से फ्रिज ब्लास्ट भी हो सकता है। इसलिए आप अपने घर में फ्रिज के लिए पॉवर प्लक का इस्तेमाल करें।

2. कई बार ऐसा होता है कि हमारे फ्रिज में कई दिनों से फ्रिज जमा होता रहता है। ऐसे में हमारे फ्रिज में लगातार बर्फ जाम जाती है जो ब्लास्ट का कारण बन जाती है। अगर आपके फ्रिज में ज्यादा बर्फ जम रहा है तो आप उसके टेम्प्रेचर को को कर दें। टेम्प्रेचर कम होने से बर्फ जमना कम हो जाएगा।

3. अगर आपके फ्रिज में किसी तरह की कोई दिक्कत आ रही है तो एक बार कंप्रेसर जरूर चेक करवा लें। इस बात का ध्यान जरूर रखें की लोकल मैकेनिक से इसे बनवाने से बचें। क्योंकि ये लोग लोकल पार्ट का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से धमाका हो सकता है। आप अपने फ्रिज को सर्विस सेंटर ले जाकर दिखा सकते हैं। सर्विस सेंटर में आपको ओरिजनल पार्ट लगाने को मिलते हैं।

4. यदि आप अपने रेफ्रिजरेटर का अक्सर उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन यह अभी भी हर समय चलता है, तो इसे खोलने से पहले इसे बंद कर दें। इससे रेफ्रिजरेटर में विस्फोट का खतरा काफी कम हो जाता है। अगर आप घर से कहीं बाहर जा रहे हैं तो आप आने फ्रिज को बंद करके जा सकते हैं। इससे आपका बिजली बील भी बचेगा।

5. आपको रेफ्रिजरेटर का तापमान कभी भी न्यूनतम तापमान पर सेट नहीं करना चाहिए। इस वजह से, रेफ्रिजरेटर को ठंडा करने के लिए कंप्रेसर को अधिक दबाव डालना पड़ता है। ये भी एक बड़ा कारण है जिसकी वजह से फ्रिज ब्लास्ट कर जाता है।

6. आप फ्रिज से आने वाली आवाज से धमाके के खतरे का पता लगा सकते हैं. अगर आपका फ्रिज ठीक से काम कर रहा है तो कंप्रेसर को चलते समय एक तेज गुनगुनाहट वाली आवाज आने चाहिए. अगर आपका फ्रिज तड़क-भड़क वाली आवाज करता है या बिल्कुल भी आवाज नहीं करता है, तो कॉइल में दिक्कत हो सकती है. कॉइल बंद होने से ही फ्रिज में ब्लास्ट होने का खतरा रहता है.

7. रेफ्रिजरेटर को किसी ऐसे कमरे में नहीं रखना चाहिए जहां पर वेंटीलेशन की व्यवस्था न हो साथ ही साथ कैमरा छोटा हो. असल में ऐसा करने की वजह से अगर रेफ्रिजरेटर में लीकेज की समस्या हो रही हो तो उसे पूरे कमरे में खतरनाक ज्वलनशील गैस भर जाएगी और जैसे ही यह गैस किसी स्पार्क के संपर्क में आएगी रेफ्रिजरेटर में तेजी से धमाका हो सकता है. आपको यह स्थिति ना देखनी पड़े इसलिए जरूरी है कि आप रेफ्रिजरेटर को हमेशा किसी वेंटिलेशन वाले स्थान पर ही रखें.

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें

Leave a Comment