INDIA LIVING NEWS

These 5 rules will change from June 1, read the information and be cautious beforehand

1 जून से बदल जाएंगे ये 5 नियम, जानकारी पढ़े और पहले से हो जाइए सतर्क


नई दिल्‍ली : 1 जून से कुछ नए बदलाव होने वाले हैं। इनमें बैंकिंग, LPG Cylinder rate से लेकर कई दूसरे काम का तरीका बदलेगा। मसलन बैंक ऑफ बड़ौदा , केनरा बैंक या सिंडिकेट बैंक के ग्राहक हैं तो 1 जून से आपको बैंकिंग में अहम बदलाव देखने को मिलेगा। यही नहीं कुछ बैंकों के IFSC Code में भी बदलाव होगा।

1. Bank of Baroda Customers

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक हैं तो 1 जून से बैंक चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। दरअसल बैंक पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन सर्विस को शुरू कर रहा है। इससे Cheque froad कम हो जाएंगे। अगर कोई ग्राहक 2 लाख या उससे ज्‍यादा रुपये का चेक जारी करता है तो ग्राहक को डिटेल बैंक से साझा करनी होंगी। उसके बाद बैंक उसके बारे में क्रास चेक करेगा। Cheque Froad सामने आने पर बैंक तुरंत पेमेंट होल्‍ड कर देगा।

2; LPG Cylinder rates

1 जून से LPG सिलेंडर के दाम बदल सकते हैं। तेल कंपनी 1 तारीख और 15 तारीख को LPG रेट की समीक्षा करती हैं। फिलहाल, दिल्ली में 14.2 किग्रा एलपीजी सिलिंडर की कीमत 809 रुपये है। 14.2 किग्रा वाले सिलिंडर के साथ-साथ, 19 किग्रा एलपीजी सिलिंडर के दाम में भी बदलाव हो सकता है।

3; यूपी में बनेंगे DL

कोरोना महामारी की वजह से उत्‍तर प्रदेश में RTO में Driving licence से जुड़ी सेवाएं पूरी तरह से बंद हैं। अब कई जिलों में DL बनाने का प्रोसेस 31 मई से फिर शुरू होने जा रहा है। हालांकि लर्निंग लाइसेंस 30 जून तक नहीं बनेंगे।

4; ITR की नई वेबसाइट

इनकम टैक्स विभाग 7 जून से ITR की नई वेबसाइट लॉन्च करेगा। 1 से 6 जून तक मौजूदा वेबसाइट का ITR संबंधी काम नहीं होगा। पुरानी वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in को नए पोर्टल www.incometaxgov.in पर जाना है। डिपार्टमेंट के मुताबिक 1 से 6 जून तक ई-फाइलिंग सर्विस काम नहीं करेगी।

5; Gold Jewellery Hallmarking

Gold Jewellery Hallmarking अब 1 जून से लागू नहीं होगी। ज्वेलर्स की मांग पर इसे 15 जून तक टाल दिया गया है। सरकार ने एक कमेटी का भी गठन किया है, जिसकी अध्यक्षता ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) के डायरेक्टर जनरल प्रमोद तिवारी करेंगे।

 

 

source link

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें