INDIA LIVING NEWS

Latest news
घोड़े की नाल का छल्ला पहने , शनि देव चमाकाएंगे किस्मत; पैसों की नहीं होगी कमी, भरी रहेगी जेब यूट्यूबर लिव-इन जोड़े ने सातवीं मंजिल से छलांग लगाकर दी जान Loksaba Election 2024 : शिरोमणि अकाली दल ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट पंजाब सरकार एक्शन में, स्कूलों के लिए जारी कर दिए सख्त Order खालसा साजना दिवस पर माथा टेकने जा रहे श्रद्धालुयों की ट्रैक्टर ट्राली पलटी, दो लोगों की मौत Laddu Gopal : क्या आपके घर में भी हैं लड्डू गोपाल, तो इन नियमों का रखें ख़ास ख्याल सोने की कीमत पहुंची रिकॉर्ड स्तर पर, प्रति 10 ग्राम के लिए खर्चने पड़ेंगे इतने रूपए बड़ी खबर : 15 करोड़ की हैरोइन सहित कुख्यात जयपाल भुल्लर गैंग के साथी को पुलिस ने किया गिरफ्तार Jalandhar : AIG नरेश डोगरा की माता उषा रानी जी का हुआ देहांत, कल होगा अंतिम संस्कार Swiggy की अनोखी सर्विस, पानी पर भी शुरू की फूड डिलीवरी,श्रीनगर की डल झील में हाउसबोट पर भी लीजिये खा...
Punjab: First Oxygen Express departs Bokaro, will return with 80 MT of oxygen

पंजाब: पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो रवाना, 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर लौटेगी


चंडीगढ़ : मेडिकल ऑक्सीजन की गंभीर किल्लत झेल रहे पंजाब को जल्द ही बोकारो से अपने हिस्से की 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिल जाएगी। दप्पर स्टेशन से शनिवार सुबह पंजाब की पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो के लिए रवाना हुई। यह जानकारी राज्य सरकार द्वारा गठित ऑक्सीजन कंट्रोल रूम के प्रभारी सीनियर आईएएस अफसर राहुल तिवारी ने दी।

उन्होंने बताया कि  टैंकर की ऊंचाई और ऑक्सीजन सप्लाई ले जाने में एजेंसियों को पेश आ रही मुश्किलों को दूर कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि दो आईएसओ कंटेनर खरीदने और इनको प्रयोग में लाने के योग्य हैं, जो रेलवे की एचबीएल जरूरतों के अनुसार हैं।

उन्होंने बताया कि हम ऑक्सीजन खरीद प्रक्रिया में तेजी लाने और सुचारू खरीद के लिए पंजाब की भरोसेमंद संस्था मार्कफेड की सेवाएं ले रहे हैं जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्य में कहीं भी ऑक्सीजन की कमी न रहे। राज्य की मुख्य सचिव विनी महाजन ने भी शनिवार को ट्वीट कर ऑक्सीजन कंट्रोल रूम के अधिकारियों और मार्कफेड के प्रयासों की सराहना की।

इससे पहले पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में पंजाब सरकार ने बताया था कि उन्हें अभी तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है। हालांकि उन्होंने मेडिकल ऑक्सीजन बनाने के लिए सात कंपनियों को लाइसेंस जारी किए हैं। इनमें जल्द ही ऑक्सीजन का निर्माण शुरू हो जाएगा। पंजाब ने कोरोना से संबंधित एक मामले की सुनवाई के दौरान कहा था कि ऑक्सीजन की मांग प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अधिकतर ऑक्सीजन बोकारो से मंगवाई जा रही है। पंजाब के पास फिलहाल 17 क्रायोजेनिक टैंकर हैं, जो इतनी दूर से ऑक्सीजन लाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। उन्हें 10 और क्रायोजेनिक टैंकरों की जरूरत है जिसके लिए उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया था।

 

 

source link

Disclaimer - उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अगर इस खबर से किसी वर्ग को आपत्ति है , तो वह इंडिया लिविंग न्यूज़ से संपर्क कर सकता है। www.indialivingnews.in