INDIA LIVING NEWS

punjab-government-instructs-the-managements-of-private-schools-not-to-impose-books-of-private-publishers

पंजाब सरकार का निजी स्कूलों को झटका , NCERT/CISCE की किताबों को लेकर दिया ये आदेश


चंडीगढ़ : पंजाब सरकार ने प्राइवेट स्कूल संचालकों को निर्देश दिया है कि वह सिर्फ NCERT/CISCE व संबंधित बोर्डों द्वारा प्रमाणित संस्थाओं की प्रकाशित किताबें लगाएंं। डायरेक्टर शिक्षा विभाग (एसई) ने इस संबंध में सीबीएसई, आइसीएसई और पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबंधित सभी प्राइवेट स्कूलों के मैनेजमैंट को पत्र जारी कर दिया है। प्रवक्ता के अनुसार इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के हितों की रक्षा करना है।

प्रवक्ता के अनुसार प्राइवेट स्कूलों की कुछ मैनेजमेंटों द्वारा अपने स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को प्राइवेट प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित किताबें लगाई जा रही हैं और उनको यह किताबें और वर्दियां कुछ खास दुकानों से खऱीदने के लिए कहा जा रहा है। यह किताबें विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को महंगे मूल्य पर खरीदनी पड़ रही हैं।

इस संबंध में मिली शिकायतों के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को ख़ास दुकानों/फर्मों से किताबें और वर्दियां खरीदने के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से मजबूर न करने के लिए निर्देश जारी किए हैं। ऐसा करने की स्थिति में दोषी संस्थाओं की मान्यता/अनापत्ति प्रमाण पत्र को रद करने की चेतावनी दी है।

 

source link

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें