Logo and Menue

28 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, 56 दिन चलेगी बाबा बर्फानी धाम की यात्रा


जम्मू : दो साल के मुश्किलों के बाद इस साल अमरनाथ यात्रा पूरे 56 दिन चलेगी। 28 जून (आषाढ़ चतुर्थी) से शुरू होकर यात्रा 22 अगस्त (श्रावण पूर्णिमा) तक चलेगी। 2019 में यात्रा बीच में रोक दी गई थी और 2020 में कोरोना के चलते सीमित यात्रा हुई थी। खास बात यह है कि इस बार सभी अखाड़ा परिषदों, आचार्य परिषदों को यात्रा के लिए विशेष न्योता भेजा जाएगा। साथ ही श्रीनगर से पवित्र गुफा तक हेलीकॉप्टर सुविधा भी यात्रियों को उपलब्ध होगी।

यही नहीं, यात्रियों का दुर्घटना बीमा भी मौजूदा 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया गया है। इस बार रोजाना प्रतिरूट 7500 की जगह 10 हजार यात्रियों को अनुमति दी जाएगी। शनिवार को श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की मीटिंग में यात्रा की तारीख तय करने के साथ ही कई महत्वपूर्ण फैसले किए गए।

1 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
कोविड-19 प्रोटोकॉल और राज्य सरकार की ओर से जारी SOP का पालन करते हुए यात्रा के प्रबंध किए जाएंगे। 13 साल से कम के बच्चे और 75 से ऊपर के बुजुर्ग यात्रा नहीं कर सकेंगे। अग्रिम रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होगा।

यह सुविधा देशभर में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक और यस बैंक की 446 तय ब्रांच पर उपलब्ध होगी। पहली बार श्रीनगर से अमरनाथ गुफा तक हेलीकॉप्टर सेवा होगी।

 

source link

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें

Leave a Comment