INDIA LIVING NEWS

'Plain' running on the roads becomes the center of attraction in Bathinda, Punjab, know what is the matter

पंजाब के बठिंडा में आकर्षण का केंद्र बना सड़कों पर दौड़ता ‘प्लेन’, जानिए क्या है मामला


बठिंडा : आपने आसमान में उड़ने वाले और पानी में चलने वाले जहाज तो खूब देखे होंगे, लेकिन बठिंडा में इन दिनों सड़क पर दौड़ने वाला जहाज खास आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यह जहाज रामा मंडी के कुलदीप सिंह हुंजन (कृषि औजार बनाने वाले मिस्त्री) और आर्कीटेक्ट रामपाल बेहनीवाल ने तैयार किया है। जानकारी मिलते ही लोग इसे देखने के लिए रामा मंडी पहुंचने लगे हैं। दोनों ने यह जहाज खास तौर पर शादी समारोह में दूल्हे के रथ के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए बनाया है। इस पर ढाई लाख रुपये लागत आई है।

मूलरूप से गांव ज्ञाना के रहने वाले 50 वर्षीय कुलदीप सिंह ने बताया कि वह आठवीं तक पढ़े हैं। 14 वर्ष की उम्र से ही रामा मंडी में कृषि औजार बना रहे हैं। अपने साथी रामपाल बहनीवाल के साथ मिलकर हर समय कुछ नया करने की सोचते रहते हैं। इस बार उन्होंने सड़क पर चलने वाले जहाज के बारे में सोचा। इसके लिए उनके दिमाग में सबसे पहले मारुति कार का इंजन इस्तेमाल करने का विचार आया।

बस फिर क्या था, करीब एक महीने में ही उन्होंने लड़ाकू विमान की शक्ल में यह जहाज तैयार कर दिया। यह जहाज शादियों में रथ के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है।इसे करीब 35 किलोमीटर की स्पीड पर चलाया जा सकता है।

 

source link

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें