INDIA LIVING NEWS

If the tyer of your bike gets punctured repeatedly, then take care of these things

अगर आपके बाइक का टायर बार बार पंक्चर हो जाता है तो रखे इन बातों का ख्याल


नई दिल्ली (अनुराग ): अगर आपके बाइक का टायर बार बार पंक्चर हो जाता है तो ऐसा होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। दरअसल ज्यादातर मौकों पर राइडर की गलतियों के चलते ही टायर पंक्चर हो जाता है। हालांकि अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो बाइक का टायर पंक्चर नहीं होगा और आप आसानी से लंबी दूरी तय कर सकते हैं।

टायर प्रेशर रखें मेनटेन: आपको बता दें कि बाइक के टायर में प्रेशर हमेशा मेनटेन रखना चाहिए। अगर आपकी बाइक के टायर में एयर प्रेशर कम है तो आम नुकीली चीजों से भी टायर पंक्चर हो जाता है और जल्दी ही घिसता भी है।

सॉफ्ट ब्रेकिंग: हमेशा सड़क पर बाइक चलते समय सॉफ्ट ब्रेकिंग करनी चाहिए, अगर आप अचानक और प्रेशर के साथ ब्रेक लगाते हैं तो इससे टायर्स कहीं ज्यादा घिसते हैं और एक बार टायर घिस जाए तो ये आसानी से पंक्चर हो जाता है।

कवर: कभी भी आपको मोटरसाइकिल को खुले में पार्क करने से बचना चाहिए, दरअसल ज्यादा सर्दी और ज्यादा गर्मी की वजह से टायर पर असर पड़ता है जिससे इसकी ट्यूब खराब हो सकती है। ऐसे में बाइक को जब भी बाहर पार्क करें तो इसपर कवर जरूर लगा दें।

हाई स्पीड: अगर आप अपनी बाइक से लंबा सफर करने जा रहे हैं तो बाइक को इकोनॉमी मोड पर चलाना ही आपके लिए सबसे सही रहेगा। जब भी अप तेज स्पीड में बाइक चलाते हैं तो इससे सड़क और टायर्स के बीच ज्यादा घर्षण होता है जिससे टायर्स गर्म हो जाते हैं और ऐसे में टायर पंक्चर होने के चांस बढ़ जाते हैं।

 

source link

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें