INDIA LIVING NEWS

Airbags will be necessary for front seat passengers in the car, the road transport ministry has proposed

कार में फ्रंट सीट पैसेंजर्स के लिए जरूरी होगा एयरबैग, सड़क परिवहन मंत्रालय ने रखा प्रस्ताव


नई दिल्ली (सनी ): मिनिस्ट्री ऑफ़ रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवेज की तरफ से की तरफ से कारों की फ्रंट पैसेंजर सीट्स पर भी एयरबैग्स को अनिवार्य करने का प्रस्ताव दिया गया है, जिससे कार में ड्राइवर के बगल वाली सीट पर बैठने वाले पैसेंजर की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। आपको बता दें कि इस नियम के लागू होने के बाद ड्राइवर सीट्स के साथ ही ड्राइवर के बगल वाली सीट्स के लिए भी एयरबैग्स अनिवार्य हो जाएंगे। मौजूदा समय में कारों के लिए ड्राइवर एयरबैग अनिवार्य है लेकिन को-ड्राइवर सीट के लिए इसकी कोई अनिवार्यता नहीं है और इसी वजह से ये नया नियम लाया जा रहा है।

इस प्रस्ताव को भारत की नई कारों में लागू करने के लिए कारों के 1 अप्रैल 2021 और मौजूदा मॉडल्स में लागू करने के लिए 1 जून 2021 की समय सीमा निर्धारित की गई है। इस संबंध में एक ड्राफ्ट नोटिस मिनिस्ट्री ऑफ़ रोड ट्रांसपोर्ट और हाइवेज की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है।

आपको बता दें कि कार के लिए कई अन्य फीचर्स को भी अनिवार्य किया गया है जिसमें सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम भी शामिल हैं जो आपको किसी भी हादसे से सुरक्षित रखने का काम करते हैं। इसके अलावा अब कारों में एबीएस को भी शामिल किया जा रहा है जो सेंसर की मदद से काम करता है। ये सिस्टम कार को पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा सुरक्षित बनाता है और तेज ब्रेक लगने की स्थिति में कार को डिसबैलेंस नहीं होने देता है।

 

source link

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें