INDIA LIVING NEWS

Latest news
नवजोत सिंह सिद्धू के बेटे करण सिद्धू शादी के बंधन में बंधे पंजाब के सबसे महंगे Toll Plaza ने बढ़ाई लोगों की मुश्किल , आने-जाने पर भरने पड़ेंगे इतने रुपए पंजाब में सड़क हादसों में घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाने वाले को मिलेंगे 2000 रुपये, फरिश्ते योजना ह... अगर आपको भी पंजाब पुलिस के सीनियर अधिकारी का आ रहा हैं फोन तो हो जाए सावधान ! लग सकता है पिटबुल-बुलडॉग जैसे खतरनाक नस्लों के कुत्तों पर प्रतिबंध फिल्म निर्देशक फराह खान पहुंचीं अमृतसर , श्री हरमंदिर साहिब में टेका माथा पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी समेत अन्य नेताओं पर कोरोना काल में दर्ज FIR रद्द करने का आदेश फेमस क्राइम शो CID में फ्रेड्रिक्स का किरदार निभाने वाले दिनेश फडनिस का निधन मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब के सभी CP और SSP के साथ की मीटिंग, दिए कड़े आदेश जालंधर को मिले नए नगर निगम कमिश्नर व RTO, 19 IAS/PCS अधिकारियों के तबादले
Now these rules are going to change from January 1 for payment by check, this will reduce the incidence of bank fraud

अब चेक से भुगतान के लिए 1 जनवरी से बदलने वाले है ये नियम , इससे बैंक फ्रॉड की घटनाओं में आएगी कमी

नई दिल्ली (सनी ): बैंक फ्रॉड के मामलों पर रोक लगाने को लेकर RBI ने चेक के भुगतान के लिए ‘पॉजिटिव पे सिस्टम’ की शुरुआत की है। इसके तहत 50 हजार से ऊपर के चेक के लिए जरूरी जानकारी की दोबारा से पुष्टि की जाएगी। चेक भुगतान के नए नियम 1 जनवरी लागू होंगे। ये नए नियम चेक पेमेंट को सेफ बनाने और बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए बनाए गए हैं।

नए सिस्टम के तहत, जो व्यक्ति चेक जारी करेगा, उन्हें इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीख, प्राप्तकर्ता का नाम और पेमेंट की रकम के बारे में दोबारा जानकारी देनी होगी। चेक जारी करने वाला व्यक्ति यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दे सकता है।

इसके बाद चेक पेमेंट से पहले इन जानकारियों को क्रॉस-चेक किया जाएगा। अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो ‘चेक ट्रंकेशन सिस्टम’ द्वारा इसे चिन्हित कर ड्राई बैंक (जिस बैंक में चेक पेमेंट होना है) और प्रेजेंटिंग बैंक (जिस बैंक के अकाउंट से चेक जारी हुआ है) को जानकारी दी जाएगी। आरबीआई ने बताया है कि ऐसी स्थिति में जरूरी कदम उठाया जाएगा।

 

source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *