INDIA LIVING NEWS

Now order a new Aadhaar card equipped with new features for just 50 rupees, know how to order

अब नए फीचर्स से लैस नया आधार कार्ड सिर्फ 50 रुपये में ऑर्डर कीजिए , जाने कैसे होगा आर्डर


नई दिल्ली (जय धीर ): नया सिम कार्ड लेने ,विभिन्न सरकारी योजना का लाभ हासिल करने, बैंकों में खाता खुलवाने व बच्चों के एडमिशन सहित विभिन्न तरह के कार्यों के लिए आधार कार्ड सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है। इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के साथ-साथ एड्रेस प्रुफ के रूप में भी किया जाता है। हालांकि, पहले हमारे पते पर प्राप्त आधार कार्ड आकार में काफी बड़ा होता था और उसे हर वक्त साथ में रखना उतना आसान नहीं होता था। अब (UIDAI) ने पोलिविनाइल क्लोराइड (PVC) कार्ड पर आधार के रिप्रेंट की अनुमति दे दी है। नए कार्ड को आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह आसानी से अपने वॉलेट में रख सकेंगे।

UIDAI ने ट्वीट में कहा है,अब आप बिल्कुल नया Aadhaar PVC Card ऑर्डर कर सकते हैं, जो लंबे समय तक चलता है, दिखने में आकर्षक है और आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है। इसके सिक्योरिटी फीचर्स में एक होलोग्राम, Guilloche पैटर्न, Ghost Image और माइक्रोटेक्स्ट शामिल हैं।

नए Aadhaar PVC Card को ऐसे करें अप्लाई :

आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए Aadhaar PVC Card के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।अब ‘My Aadhaar Section’ के अंतर्गत ‘Order Aadhaar PVC Card’ पर क्लिक कीजिए।इसके बाद 12 अंक की आधार संख्या या 16 अंक की वर्चुअल आइडी या 28 अंक की EID डालिए।अब तस्वीर में दिख रहे सिक्योरिटी कोड या कैप्चा कोड को डालिए।इसके बाद ‘Send OTP’ पर क्लिक कीजिए।आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।अब ओटीपी प्रविष्ट करिए और उसके बाद उसे सबमिट कीजिए।अब सबमिट करने के बाद आपके सामने PVC Card की प्रीव्यू कॉपी आ जाएगी।ईसके बाद पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। इसके बाद 50 रुपये का भुगतान करिए।भुगतान के साथ ही Aadhaar PVC Card ऑर्डर हो जाएगा।

 

 

 

 

source link

नोट : उक्त खबर इंडिया लिविंग न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। इंडिया लिविंग न्यूज़ इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए मुख्य संपादक से संपर्क करें